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Health Tips: जाने किस कारण से होती है महिलाओं में पोषक तत्व की कमी! क्या है इसके लक्षण और बचाव 

Health Tips:अक्सर परिवार से झगड़ने के कारण लड़कियां अपने स्वास्थ्य के बारे में भूल जाती हैं। इस वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अधिकांश लड़कियों में विटामिन, खनिज, कैल्शियम और आयरन की कमी होती है। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होने से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

पोषक तत्वों की कमी के कारण उन्हें लगातार सिरदर्द, थकान, कमजोरी, शरीर में दर्द, हड्डियों में दर्द, घाव जल्दी ठीक न होना, जल्दी बीमार पड़ना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं लड़कियों में आमतौर पर पाई जाने वाली कुछ पोषक तत्वों की कमी और उसके लक्षणों के बारे में-

कैल्शियम

Health Tips: जाने किस कारण से होती है महिलाओं में पोषक तत्व की कमी! क्या है इसके लक्षण और बचाव 

एक उम्र के बाद लड़कियों में कैल्शियम की कमी दिखाई देने लगती है, जिससे उनकी हड्डियों में दर्द होने लगता है। इसलिए डॉक्टर उन्हें कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।

आयरन

Health Tips: जाने किस कारण से होती है महिलाओं में पोषक तत्व की कमी! क्या है इसके लक्षण और बचाव 

महिलाओं में आयरन की कमी एक आम समस्या है। इसकी कमी से वे एनीमिया से पीड़ित हो जाते हैं। आयरन हमारे रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और एनीमिया को रोकता है। इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए गाजर, चुकंदर, गुड़ और बादाम खाएं।

विटामिन बी12

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महिलाओं में विटामिन बी12 की कमी अक्सर देखने को मिलती है। स्वयं के प्रति रुचि कम होने के कारण नियमित रूप से विटामिन बी12 की कमी हो जाती है। इससे महिलाओं की चिंता पर तुरंत प्रभाव पड़ता है और उन्हें थकान, सुस्ती, बालों का झड़ना या यहां तक ​​कि अवसाद का सामना करना पड़ता है।

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी से हड्डियों की समस्या और फिर दर्द हो सकता है। घुटने भी दर्द करने लगते हैं, जिससे उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए अगर संभव हो तो सुबह की सैर मध्यम धूप में करें। अगर परेशानी ज्यादा है तो डॉक्टर से सप्लीमेंट जरूर लें।

अपने आप से ऐसे निपटें

केवल संतुलित आहार ही आहार की कमी को पूरा कर सकता है, परिणामस्वरूप प्रतिदिन संतुलित आहार का ही सेवन करें। उनसे मिलने वाली शक्ति हमारी हड्डियों, दिल, दिमाग और पूरे शरीर को स्वस्थ रखती है। ऐसी स्थिति में, आप किसका इंतजार कर रहे हैं, अपने लिए एक स्वस्थ आहार-वजन घटाने की योजना तैयार करें और खुद को स्वस्थ रखें। ध्यान रखें कि स्वस्थ आहार और वजन घटाने की योजना के साथ-साथ योग और वर्कआउट करना न भूलें।

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