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बुढ़ापे में कैल्शियम की कमी से बचना है तो यह फूड्स करेंगे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

calcium rich foods: दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कैसे किया जाए. हम सभी को यह तो भली-भांति पता है कि हमारे शरीर में 99% कैल्शियम हड्डियों और दातों में पाया जाता है और बचा हुआ 1% कैल्शियम नसों में, रक्त में, मांस पेशियों में पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को और मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है.

कैल्शियम हड्डियों और दांतों की मजबूती को बढ़ाने के साथ-साथ  मांस पेशियों और ह्रदय की कमजोरी को दूर करने में सक्षम होता है. यदि ऐसी स्थिति में आपको कैल्शियम की कमी हो जाती है तो आप बहुत सी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

अधिकतर महिलाओं में कैल्शियम की कमी देखी जाती है. तो आइए आज हम जानेंगे ऐसे कौन से फूड्स है जिनके सेवन से आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं और एक स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं.

दूध दही और पनीर

दोस्तों जैसा कि हमें बचपन से ही बताया जाता है कि दूध दही और पनीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यदि हम अपने रोज के आहार में इन्हें शामिल करते हैं तो हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियों से हम बच सकते हैं.इसी के साथ आप दूध से बने अन्य उत्पादों का सेवन भी कर सकते हैं.

सोयाबीन

सोयाबीन पोस्टिक अनाजों में से एक है. इसके सेवन से हड्डियों के रोग से छुटकारा मिल सकता है. हड्डियों में कैल्शियम की कमी को खत्म किया जा सकता है. यह हड्डियों के रोग में बहुत लाभकारी होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ ही यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

तिल

हम अक्सर अपने रोज के खाने में तिलका इस्तेमाल नहीं करते हैं. लेकिन एक चम्मच तिलमें 88 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है इसीलिए अपने रोज के गाने में तिल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

बादाम

बादाम में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यदि आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं तो शरीर में कैल्शियम की कमी तो दूर होगी साथ ही आपकी याद रखने की क्षमता में वृद्धि होती है.

हरी सब्जी

यह तो हम सब भली-भांति जानते हैं कि हरी सब्जियां विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होती है और इन्हें हमारे रोज के खाने में शामिल जरूर करना चाहिए. हमें अपने रोज के आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां बीन और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए बींस और ब्रोकली कैल्शियम से भरपूर होते हैं.

calcium rich foods

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ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिंस कैल्शियम के अलावा और अन्य खनिज और तत्व पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी के साथ ब्रोकली मैं प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है .ब्रोकली को अपने रोज के आहार में जरूर शामिल करना चाहिए लेकिन ध्यान रहे कि ऐसे ज्यादा पकाना नहीं है इसे  कच्चा सलाद ओर सूप  के रूप में ही उपयोग करने पर फायदा होता है.

आंवला

आंवले में बहुत सी एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसी के साथ आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में सहायक होता है. और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है हमें आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए.

फल

फलों के सेवन से शरीर को बहुत फायदा होता है.ऐसे बहुत से फल है जो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं. लेकिन हम यदि कैल्शियम की बात करें तो रोज दो संतरे खाने से कैल्शियम की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है क्योंकि संतरा कैल्शियम से भरपूर होता है इसी के साथ संतरे से विटामिन सी की कमी भी दूर की जा सकती है.

ऊपर बताए गए सभी फूड्स कैल्शियम की कमी और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आवश्यक है लेकिन यह कोई डॉक्टरी सलाह नहीं है यदि आपको कुछ सीरियस प्रॉब्लम है तो आपके लिए डॉक्टर की सलाह और परामर्श लेना ज्यादा सही होगा.

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