चना दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है

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चना दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी होता है और हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 100 ग्राम चने की दाल में 33000 कैलोरी, 11 ग्राम फाइबर और भरपूर प्रोटीन होता है। चने की दाल खाने से कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे…

– मधुमेह: ग्राम दालों में एक ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है, जो मधुमेह को नियंत्रित करता है। साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है और शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है।

– फाइबर सामग्री : चना दाल में फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, चने की दाल का सेवन करने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। चने की दाल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

आइरन की कमी: आयरन की कमी होने पर चने की दाल का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद फॉस्फोरस और आयरन नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में मददगार होते हैं।

पीलिया में लाभ: जेली में चने की दाल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। 100 ग्राम चने की दाल को 2 गिलास पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए भिगो दें। अब दाल से पानी को अलग कर लें और दाल में 100 ग्राम गुड़ का सेवन करें।

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