बनाए रखना चाहते हैं अपनी आंखों की सेहत, ना होने दें इन 5 पोषक तत्वों की कमी

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शरीर के अभिन्न अंगों में से एक आंखें हैं जो इस खूबसूरत दुनिया के रंगों को देखने में मदद करती हैं। ऐसे में, कोई भी नहीं चाहेगा कि उन्हें आंखों से संबंधित कोई समस्या हो या आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़े। इसके लिए आपको कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो आंखों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको आवश्यक पोषक तत्वों और आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। विटामिन ई की कमी से आंखों में धुंधलापन, अंधापन या मोतियाबिंद जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आंखों को नुकसान से बचाने के लिए अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, अलसी का तेल, पालक, ब्रोकोली और जैतून का तेल विटामिन ई के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी के पर्याप्त सेवन से मोतियाबिंद का खतरा कम हो सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में ब्रोकली, स्प्राउट्स, मिर्च, पत्तेदार हरी सब्जियां, खट्टे फल और अमरूद शामिल हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होने से वयस्कों को मैक्यूलर डीजनरेशन और ड्राई आई सिंड्रोम से बचाने में मदद मिल सकती है।

धब्बेदार अध: पतन आंख की समस्याओं में से एक है जिसमें व्यक्ति धुंधला या कम दिखाई देता है। दूसरी ओर, ड्राई आई सिंड्रोम यानी आंखों में सूखापन एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को आंखों में पर्याप्त आंसू नहीं आते हैं, जिसके कारण आंखों की चिकनाई या नमी चली जाती है। मछली, टूना, नट और बीज, पौधे के तेल जैसे अलसी का तेल, कैनोला तेल आदि में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। विटामिन ए एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जो कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। यह प्रोविटामिन में पाया जाता है और आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन ए को रेटिनॉल भी कहा जाता है क्योंकि यह आंख में रेटिना वर्णक के गठन में मदद करता है।

अंधापन का सबसे आम और प्रमुख कारण विटामिन ए की कमी है। यह गाजर, बीट्स, शलजम, शकरकंद, मटर, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, आम, तरबूज, पपीता, पनीर, बीन्स, बीन्स, अंडे आदि में पाया जाता है। जिंक आँखों में मौजूद एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है जो आंख का एक वर्णक है। जिंक की कमी से रतौंधी हो सकती है। पोल्ट्री जिंक के कुछ बेहतरीन स्रोतों में रेड मीट शामिल है। जस्ता के प्राकृतिक और अच्छे स्रोत हैं मूंगफली, लहसुन, तिल, फलियाँ, फलियाँ, दालें, सोयाबीन, अलसी, बादाम, माँ, गेहूँ, अंडे की जर्दी।

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