Health News- सर्दियों में बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा, जानें दिल को स्वस्थ रखने के उपाय

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दोस्तो वैसे तो लोग सर्दी के मौसम को सबसे अच्छा मौसम मानते हैँ। लेकिन सर्दी अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आती हैँ। सर्दी में आपकी पहली प्राथमिकता अपने महत्वपूर्ण अंगों को गर्म करना होता है।

जिसमें अधिक ऊर्जा लगती है, लेकिन शरीर में ऊर्जा की कमी होने पर यह काम नहीं कर सकता। नतीजतन, रक्त परिसंचरण बाधित होता है, जिससे हृदय पर अनावश्यक दबाव पड़ता है और दिल का दौरा, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है।

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योग और पौष्टिक आहार

सर्दियों में दिल से जुड़ी परेशानियां बढ़ने लगती हैं, लेकिन योग और पौष्टिक आहार से इसके असर को पूरी तरह से कम किया जा सकता है। सर्दियों में नियमित योग करना न सिर्फ दिल के लिए बल्कि फेफड़ों और पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। कपाल भाटी और अनुलोम विलोम हृदय के लिए सर्वोत्तम योग हैं।

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1. हरी सब्जियां

आमतौर पर लोग सर्दियों में तली-भुनी चीजें ज्यादा खाते हैं, लेकिन आपको अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। सर्दियों में पालक और ब्लैकबेरी का सेवन सबसे ज्यादा करना चाहिए। ये दोनों सब्जियां सर्दियों में आसानी से मिल जाती हैं और इनमें पोषक तत्व भी होते हैं।

2. अनाज

ज्यादातर लोग सर्दियों में रिफाइंड का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं। इसके प्रभाव को कम करने के लिए रोजाना अनाज का सेवन करें।

3. अखरोट

अखरोट में फाइबर और कई तरह के सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं।

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