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Healthy Foods: ये भोजन आपको बचायेंगे लीवर से जुड़ी बीमारियों से, शामिल करे इन्हें अपने रोजाना डाइट में

Healthy Foods: लीवर को हैल्थि बनाये रखना पूरे शरीर के फंक्शन के लिए काफी जरूरी होता है। यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि हम अपने बदलते जीवनशैली और आदतों में सुधार लाकर शरीरिक क्षति से बच सकते हैं। हम सभी यह जानते है कि एक स्वास्थ्य शरीर मे ही स्वास्थ्य मस्तिष्क का निवास होता है। इसके लिए यह बहुत जरूरी है, कि हम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भोजन का ही सेवन करें। तो आज हम जानेंगे की कौन से भोजन ग्रहण करने से हमारा लीवर स्वस्थ रहता है।

Healthy Foods: ये भोजन आपको बचायेंगे लीवर से जुड़ी बीमारियों से, शामिल करे इन्हें अपने रोजाना डाइट में

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लीवर की मौजूदगी के फायदे हमारे शरीर के लिए

एक स्वस्थ शरीर रहने के लिए स्वस्थ लीवर का होना बहुत जरूरी होता है। लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। इसके बगैर हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। जीवन जीने के लिए जितना महत्व हृदय किडनी दिमाग का होता है, लगभग उतना ही लीवर का भी योगदान मानव शरीर में होता है। लिवर में मौजूद रहने वाले मेटाबॉलिज्म, न्यूट्रीशन स्टोरेज और डिटॉक्सिफिकेशन हमारे शरीर के कहीं जरूरी चीजों के लिए जिम्मेदार होती हैं। इन सभी के फल स्वरुप हमारा लिवर हेल्दी रहकर पूरे शरीर के लिए कार्य करता है

आपको बता दे कि पिछले कुछ समय से युवा पीढ़ी हो या बाल अवस्था या फिर वृद्धि। सभी अवस्थाओं के व्यक्तियों में लिवर से जुड़ी समस्याएं उभर कर सामने आ रही हैं। जो मुख्य रूप से फैटी लीवर के नाम से प्रसिद्ध है। इसके होने का सबसे पहला कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्थी फूड्स का सेवन।

उन फूड्स के नाम जो हमारे लीवर को बेहतर बनाने में मदद करती है

  • वैसे भजन जो हमारे लीवर को स्वस्थ बनाते हैं उनमें सबसे पहले बात करें तो हरी पत्तेदार सब्जियां आती है। हरि पाटीदार सब्जियों में टॉक्सिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखती हैं। इसके अलावा सांग का सेवन करने पर उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण यह हमारे लीवर को रेडिकल होने वाले नुकसान से बचाता है।
  • हमारे लीवर को स्वस्थ रखने में ड्राई फ्रूट्स का भी महत्वपूर्ण योगदान है। एक हेल्दी लिवर के लिए नट्स और सीड्स अपने रोजाना डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है। लीवर के हेल्थ में सपोर्ट के लिए पॉलिसी का बीज और अखरोट भी काफी फायदेमंद होता है। इनमें ओमेगा 3,फैटी एसिड और विटामिन ई कि मौजूदगी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बनती है।
  • यदि आप नॉन वेजिटेरियन है तो लिवर को स्वस्थ रखने के लिए फिश का सेवन भी कर सकते हैं। मछलियों की प्रजाति साल्मन और सार्डिंन फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखता है। ओमेगा 3 को फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है, जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

इसके अलावा आने में कई सारी भोजन है जिन्हें सेवन करने से आप लवर से जुड़ी समस्याओं से दूर हो सकते हैं जिनमें लहसुन, ब्रोकली आदि शामिल है।

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