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High Cholesterol: हृदय स्वास्थ्य की रक्षा कैसे करें? यहाँ देखे 8 टिप्स

High Cholesterol: उच्च कोलेस्ट्रॉल का मतलब हमारी धमनियों में मोम जैसा निर्माण होता है जो आगे चलकर हृदय समस्याओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देता है। गतिहीन जीवनशैली को देखते हुए। यह अब एक आम समस्या बन गई है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कोई प्रत्यक्ष लक्षण नहीं होते इसलिए यह और भी खतरनाक हो जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए सर्दी एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। सर्दी गर्म और आरामदायक होती है। लेकिन इसमें खराब कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियाँ भी होती हैं और यह दिल की सेहत के लिए उतना स्वस्थ नहीं है।

कोलेस्ट्रॉल को दो श्रेणियों में बांटा गया है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) “खराब” अस्वास्थ्यकर प्रकार का कोलेस्ट्रॉल है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा हो सकता है और वसायुक्त, मोम जैसा जमाव बना सकता है जिसे प्लाक कहा जाता है। उच्च-घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल) “अच्छा” स्वस्थ प्रकार का कोलेस्ट्रॉल है। यह आपकी धमनियों से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को आपके लीवर तक पहुंचाता है। जो इसे आपके शरीर से निकाल देता है।

High Cholesterol

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सर्दियों में खराब कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है?

ठंड के मौसम में अक्सर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ जाता है। शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और दवा के अवशोषण में बदलाव होता है। ये कारक बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकते हैं और हृदय संबंधी जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल: युक्तियाँ LDL स्तर को कम करती हैं

स्वस्थ आहार बनाए रखें। संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें।  साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, दुबला प्रोटीन और जैतून जैसे स्वस्थ वसा चुनें तेल और एवोकैडो। ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

संतृप्त और ट्रांस वसा को सीमित करें: ये अस्वास्थ्यकर वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत मांस और शर्करा युक्त पेय से बचें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें: जई, जौ, बीन्स और नट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को बांधने और इसे शरीर से निकालने में मदद करते हैं।

सक्रिय रहें: उच्च कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें। आप इसे दिन भर की छोटी-छोटी गतिविधियों में भी विभाजित कर सकते हैं।

पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करें: विटामिन डी हृदय संबंधी स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्दियों के दौरान, जब सूरज की रोशनी का संपर्क सीमित होता है। तो पूरक या दूध और अनाज जैसे गरिष्ठ खाद्य पदार्थों से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है।

High Cholesterol

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तनाव को प्रबंधित करें: तनाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए योग। ध्यान या गहरी सांस लेने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें।

हाइड्रेटेड रहें: भरपूर पानी पीना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। स्तर प्रति दिन आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। भले ही आपको प्यास न लगे।

पर्याप्त नींद लें: हर रात 7-8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें। नींद की कमी तनाव और अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों को बढ़ाने में योगदान दे सकती है। ये दोनों कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

शराब का सेवन सीमित करें: शराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है। अपने शराब सेवन को महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय से अधिक और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक सीमित करें।

इन जीवनशैली में बदलावों को अपनाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को कम करने और हृदय को आगे की हृदय संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है। अपने आप को गर्म रखें और स्वस्थ सर्दियों का आनंद लें।

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