Saturday, November 27, 2021
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ठंड के मौसम में आपको गर्म रखने के लिए पौष्टिक Food

ठंड के मौसम में हमें ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो गर्म प्रकृति के हों और जो हमें ठंड से बचा सकें। आइए जानें कौन से 5 फूड्स…

शहद:- यह मिठाई के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। शहद में विटामिन, खनिज और कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह पाचन और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और शहद से कर सकते हैं और दिन की स्वस्थ शुरुआत कर सकते हैं।

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गुड़:- चीनी का एक और बेहतर विकल्प गुड़ है। यह सुगंधित और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आयरन और कई अन्य खनिजों से भरपूर होता है। गुड़ अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ठंड में आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

घी:- घी स्वस्थ वसा के लिए जाना जाता है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप चावल, रोटी, सब्जी, दाल या किसी भी चीज में घी मिला सकते हैं. आप हर दिन इसके स्वाद और लाभों का आनंद ले सकते हैं।

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मसाले:- लौंग, दालचीनी, इलायची, अदरक, हल्दी और काली मिर्च सदियों से आयुर्वेद का हिस्सा रहे हैं। इसका सेवन कई तरह से किया जाता है। आप इसे पाउडर के रूप में ले सकते हैं या इसे अपनी मसाला चाय में मिला सकते हैं। ये मसाले आपको सर्दी के दौरान गर्म रखने और आराम करने में मदद करते हैं।

सूखे मेवे :- सूखे मेवे एक सुपरफूड माने जाते हैं। बादाम, काजू, किशमिश, अंजीर आदि आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ठंड में आप इन ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप इन सूखे मेवों को दूध, मिठाई, हलवा और अन्य में मिला सकते हैं।

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