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Panic Attack: ये है आपके पैनिक अटैक का इलाज, केवल इस टिप्स से मिलेगा आराम

Panic Attack

Panic Attack – लगातार बदलती जीवनशैली की वजह से लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है, ऐसे में पैनिक हार्ट अटैक का शिकार होना एक आम समस्या हो गई है। यदि हम बीते 5 – 10 वर्षों की बात करें तो हम महसूस करेंगे कि हार्ट अटैक जैसी समस्या बहुत हद तक बढ़ चुकी है। इस समस्या से निजात पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप स्ट्रेस ना लें। इसके अलावा रोज व्यायाम करें और नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करें जिससे आप पैनिक हार्टअटैक से बच सकते हैं।

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पैनिक अटैक आमतौर पर तनाव, निराशा और चिंता के कारण होते हैं। आप अपने दैनिक जीवन में ध्यान देने वाली चीजों को संतुलित रखने के लिए योग और मेडिटेशन कर सकते हैं। अपने खाने का समय तालिका बनाने और व्यायाम करने में भी मदद मिलती है। अगर आपको अधिक चिंता होती है, तो आप एक विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

कुछ साधारण तरीके जिससे आप बच सकते हैं पैनिक अटैक से

पैनिक हार्टअटैक से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ साधारण तरीके बताने जा रहे हैं उनका अनुसरण करें।

  • गहरी सांस लेने का प्रयास करें

अटैक से बचने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है कि आप अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें और नाक से गहरी लंबी सांस लें और उसे धीरे-धीरे मुंह से छोड़ें। ऐसा करने से आपके ध्यान करने की आदत पर जोर पड़ेगा और आप पैनिक नहीं होंगे घबराएंगे नहीं।

  • सुरक्षित वातावरण में रहे

अटैक से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा एक सुरक्षित वातावरण में रहना चाहिए जिसका अर्थ है शांत, कम रोशनी वाले और भीड़भाड़ से दूर इलाके में। इससे आपके मन को शांति और स्थिरता मिलेगी जिससे आपको स्ट्रेस कम होगा और पैनिक अटैक का खतरा घटेगा।

  • फोकस ऑब्जेक्ट ढूंढो

कोशिश करें कि आप किसी भी छोटी सी वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें। यह एक छोटी वस्तु कुछ भी हो सकती है, जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं, जैसे कि एक कंकड़ या चाबी का गुच्छा। वस्तु की बनावट, आकार और रंग की जांच करते हुए अपना ध्यान उस पर केंद्रित करें। यह आसान काम आपका ध्याम घबराहट से हटाकर मौजूद समय में वापस ला सकता है।

  • समर्थन की तलाश करें

अटैक के दौरान आपको हमेशा ऐसे व्यक्ति के आसपास रहना चाहिए जिससे आपको सद्भावना और संवेदना की उम्मीद हो। कोई भरोसेमंद दोस्त एक परिवार का सदस्य या फिर एक अच्छा चिकित्सक जिस पर आप अच्छा भरोसा करते हो। ऐसे लोगों के आसपास रहने से आपको अलगाव का डर खत्म होगा और आप स्थिर महसूस करेंगे।

  • अपनी पसंदीदा खुशबू के आसपास रहे

कुछ सुगंध मन को काफी शांति और स्थिरता पहुंचाते हैं। इसलिए ऐसी खुशबू जो आपको पसंद है उसकी 1 सीसी हमेशा अपने पास रखें। ये खुशबू आपकी इंद्रियों को शांत करने और मन को स्थिर करने में सहायता करेगा। इन आम टीप्स का इस्तेमाल करके आप पैनिक अटैक में राहत पा सकते हैं।

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