Veganuary: क्या बजट पर शाकाहार संभव है? लंबे समय तक मुंबई के शाकाहारी लोग कहते हैं कि यह है

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कुंतल जोशर लगभग 20 साल पहले शाकाहारी बन गए थे, जब शाकाहार फैशन या एक ऐसा शब्द नहीं था जो भारत में सुना जाता था। उनके लिए सौभाग्य से, जोइशर, जो उस समय अमेरिका में एक छात्र थे, लॉस एंजिल्स में रह रहे थे, जो उन शहरों में से एक था जहां शाकाहार एक ज्ञात जीवन शैली थी और शाकाहारी भोजन के विकल्प प्राप्त करना आसान था। हालांकि, 2007 में जब वे मुंबई वापस आए तो ऐसा नहीं था। घाटकोपर निवासी ने इस प्रक्रिया में आसानी की, घर पर सोया दूध खुद बनाकर शुरू किया। एक साल के भीतर, वह कहता है कि उसे अपने आस-पास वह सब कुछ मिल गया जो उसे चाहिए था – उसे बस इतना करना था कि वह मांगे।

हर साल, जनवरी को शाकाहारी के रूप में मनाया जाता है, जो कि 2014 में ब्रिटेन के एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा शुरू की गई एक चुनौती है, जो लोगों को शाकाहार के बारे में बढ़ावा देने और शिक्षित करने के लिए है। जबकि परिवर्तन दुनिया भर में हो रहा है, भारत भी पीछे नहीं है और अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, समुदाय पहले से कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। फिर भी, इस जीवन शैली का प्रचार करने वाले ब्रांड अक्सर आकांक्षी या निषेधात्मक रूप से महंगे लग सकते हैं। हालांकि, जोइशर जैसे मुंबईकर, जो दो दशकों से इस तरह से रह रहे हैं, का मानना ​​है कि अगर वे जानवरों के प्रति क्रूरता के कारण में विश्वास करते हैं तो उन्हें शाकाहारी बनने के लिए अपने पर्स के तार को ढीला करने की जरूरत नहीं है।

आसानी से शाकाहारी
दिलचस्प बात यह है कि 42 वर्षीय जोइशर के लिए शाकाहारी बनने का संक्रमण जैविक था, जिसका परिवार शाकाहारी है। उस समय उनकी पसंद पर सवाल उठाने वाले कुछ समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से बात करने के बाद, उन्हें यह महसूस करने के बाद कि शाकाहारी बनना भोजन से परे है और वास्तव में एक जीवन शैली है, उन्हें बस इतना करना था। वे बताते हैं, “शाकाहारी भोजन का सेवन वास्तव में महंगा नहीं है क्योंकि मूल भारतीय आहार पहले से ही काफी हद तक शाकाहारी है। हम हमेशा से फल, सब्जियां, रोटियां और दाल खाते रहे हैं। हमारे आहार का लगभग 75 – 80 प्रतिशत पहले से ही शाकाहारी है, यह केवल बाकी दूध या दही है जो मांसाहारी होता है।”

मूल रूप से भोजन में परिवर्तन तभी होता है जब लोगों को गाय के दूध और पनीर के विकल्प तलाशने पड़ते हैं। सौभाग्य से उसके लिए बाद वाला वास्तव में उसके आहार का हिस्सा नहीं था, इसलिए इसका मतलब केवल यह था कि उसे सोया दूध और अखरोट के दूध की तलाश करनी थी। जोइशर कहते हैं, “इन विकल्पों की कीमतें नियमित विकल्पों की तरह ही प्रतिस्पर्धी हैं।” किराना आपके निकट है और इसलिए लोगों को वास्तव में विकल्पों की तलाश में जाने की आवश्यकता नहीं है।” फिटनेस और पोषण कोच का कहना है कि वेगन प्रोटीन पाउडर भी मट्ठा प्रोटीन पाउडर की तुलना में सस्ता है जो इन दिनों उपलब्ध है, और समय के साथ बाजार में कितना बदलाव आया है। हालांकि, शाकाहारी पनीर या आइसक्रीम अभी भी बाजार में उपलब्ध लोगों की तुलना में अधिक महंगा है, जोइशर नोट करता है, लेकिन कई अन्य उत्पाद हैं जो गलती से शाकाहारी हैं – ओरेओस, मोनाको और हिड ‘एन’ सीक जैसे बिस्कुट, या यहां तक ​​​​कि मिठाई जो नहीं हैं घी में तला हुआ।

कठोरता पर लचीलापन चुनना
बांद्रा में, संगीत निर्माता और हास्य अभिनेता निगेल राजारत्नम 10 साल पहले शाकाहारी बने और उसके पांच साल बाद शाकाहारी बने। ऐसा इसलिए था क्योंकि वह अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अधिक समग्र दृष्टिकोण अपनाना चाहता था। 34 वर्षीय राजारत्नम कहते हैं, “मैंने तब शाकाहारी बनने का फैसला किया जब मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने खाने के लिए जानवरों को मारने के विचार से सहज नहीं होऊंगा।” हालाँकि, वह कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो जोर से घोषणा करता है कि वह शाकाहारी है क्योंकि यह एक व्यक्तिगत जीवन शैली पसंद है, जो कुछ वह कहता है वह अक्सर खो जाता है। जोशर की तरह राजारत्नम का मानना ​​है कि, “कोई भी वास्तव में पूरी तरह से शाकाहारी नहीं हो सकता” क्योंकि उन्होंने समुदाय के भीतर भी ‘शाकाहारी-शर्मनाक’ होते देखा है।

राजरत्नम बताते हैं कि शाकाहारी होना चुनौतीपूर्ण है लेकिन अगर कोई यह तय कर ले कि उनके लिए क्या कारगर है और क्या नहीं, तो यह आसान हो जाता है। घर पर सोया दूध बनाने वाले राजारत्नम कहते हैं, “चूंकि ज्यादातर दूध के विकल्प आमतौर पर नट्स से बने होते हैं, इसलिए नारियल के दूध या सोया दूध का उपयोग करना आदर्श होता है और यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है।” संगीत निर्माता, जो एक लचीला शाकाहारी बनना पसंद करता है, जब से वह शाकाहारी हो गया है, तब से इस विषय के बारे में अधिक पढ़ रहा है और मानता है कि पूरी तरह से शाकाहारी होना हमेशा आसान नहीं हो सकता है। वे बताते हैं, “विटामिन डी, बी12 और जिंक की आवश्यकताएं शाकाहारी आहार से आसानी से पूरी नहीं हो सकती हैं, इसलिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि चूंकि वे शरीर के लिए मूलभूत आवश्यकताएं हैं, इसलिए उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।” जबकि पूरक आसपास हो सकते हैं, पर्याप्त धूप के संपर्क में आने और सब्जियां खाने से मदद मिल सकती है, राजारत्नम, जिन्होंने शुरुआत में संक्रमण के प्रभावों का सामना किया, महामारी के दौरान जो कुछ भी उपलब्ध था उसे खाने की विलासिता को दोहराया, यह जानना कि आपके लिए क्या काम करता है आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

घर वह जगह है जहां खाना है
बांद्रा की एक अन्य निवासी तन्वी सावंत का मानना ​​है कि अधिकांश लोगों के विचार से शाकाहारी बनना आसान है। जीवनशैली अपनाने में लंबा समय लग सकता है, सावंत कहते हैं कि ज्यादातर भारतीयों ने हमेशा चावल, दाल और खाया है रोटी और यह पहले से ही भोजन के लिए एक शाकाहारी दृष्टिकोण है। दिलचस्प बात यह है कि जिम जाने के बाद कलाकार ने 2012 में ही शाकाहारी बनना शुरू कर दिया था। फिटनेस के प्रति उत्साही बताते हैं, “जब से मैं वर्कआउट, किकबॉक्सिंग और एमएमए में रहा हूं, मैं पहले की तुलना में अधिक प्रोटीन का सेवन करना चाहता था। हालांकि, नियमित दूध मेरे काम नहीं आया क्योंकि मुझे एलर्जी हो गई थी और तभी मैंने बादाम के दूध का सेवन किया।

शायद यही एकमात्र समावेश है जिसे उन्हें अपने आहार में शामिल करना था क्योंकि उन्होंने किसी भी तरह से दही का सेवन नहीं किया था, लेकिन उनका कहना है कि कई ब्रांड अब शाकाहारी दही बेचते हैं। उससे पूछें कि क्या अधिकांश लोगों के लिए बादाम का दूध खरीदना संभव है, और वह कहती है, “हाँ, बादाम का दूध महंगा है, लेकिन उसके लिए एक विकल्प जई का दूध है, जिसे मेरी माँ घर पर बनाती है। चूंकि मैं एक कॉफी वाला हूं, इसलिए मुझे कॉफी में दूध की जरूरत होती है और तब मैं बादाम या सोया या जई के दूध का उपयोग करता हूं, ”29 वर्षीय बताते हैं, जो कहते हैं कि घर पर वैकल्पिक दूध बनाना न केवल आसान है, बल्कि सस्ता भी है। जई को पानी में मिलाकर दूध बनाया जाता है और उसे एक कपड़े से निचोड़कर प्राप्त किया जाता है। मोटे तौर पर 100 ग्राम (करीब 25 रुपये) ओट्स से 700 ग्राम दूध बनता है।

शाकाहारी बनने की चाहत रखने वालों के लिए कुंतल जोशर के टिप्स

अपने आप पर कठोर मत बनो
हर व्यक्ति की अपनी यात्रा होती है। कुछ लोग एक समय में एक भोजन, एक समय में एक वस्तु या सप्ताह में एक दिन शाकाहारी हो सकते हैं और धीरे-धीरे संक्रमण कर सकते हैं। ट्रैक पर वापस आना और प्रयास करना अधिक महत्वपूर्ण है। दिन के अंत में, यह परिप्रेक्ष्य पर प्रगति है।

एक समर्थन प्रणाली खोजें
आप अपने परिवार और इलाके में पहले शाकाहारी हो सकते हैं, इसलिए ऑनलाइन अन्य समान विचारधारा वाले लोगों और शाकाहारी लोगों से समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। संक्रमण को आसान बनाने के लिए व्यंजनों, तरकीबों और युक्तियों के समर्थन के लिए शाकाहारी एक महान संसाधन है।

विकल्पों को आजमाकर आसानी करें
दूध के विकल्पों जैसे अखरोट के दूध, सोया दूध को आजमाकर शुरू करें। सोया दूध चुनना आदर्श है क्योंकि यह अपने पोषण मूल्य के लिए गाय के दूध जितना ही अच्छा है। टोफू खाना भी एक अन्य विकल्प है क्योंकि यह एक उचित प्रोटीन स्रोत है और इसे आहार में शामिल किया जा सकता है। चॉकलेट खाने वालों के लिए, अमूल डार्क चॉकलेट शाकाहारी है और इसे वे लोग खा सकते हैं जो शाकाहारी बनना चाहते हैं।

अस्वीकरण: यह लेख पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में अभिप्रेत नहीं है। मिड-डे ऑनलाइन किसी भी तरह से इस लेख में उल्लिखित किसी भी सलाह या उपचार की सटीकता, पूर्णता, प्रभावकारिता या समयबद्धता का समर्थन नहीं करता है। पाठकों को हमेशा अपने आहार योजना या फिटनेस दिनचर्या में कोई भी बदलाव शुरू करने और उपचार के किसी भी पाठ्यक्रम पर निर्णय लेने या शुरू करने से पहले एक प्रमाणित चिकित्सक और/या पोषण विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

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